Add To collaction

लेखनी कहानी -04-Apr-2022 मिस श्रंगार

बड़ा गजब का मेला लग रहा है आज । लेखन मंच ने सब लेखक लेखिकाओं को "श्रंगार" करके आने के लिए कहा है । लेखकगण को तो क्या श्रंगार करना था ? उनके पास है ही क्या जो उसका श्रंगार करें ? ले दे कर दो चार बाल बचे हैं खोपड़ी पर । लोग उन्हें ही सजाने में व्यस्त हो गए । कोई सैलून में जाकर बाल कटवाने लगा तो कोई डाई करवाने लगा । एक लेखक महोदय ने दोनों काम करवाये तो बिल बना 10000 रुपये । लेखक महोदय की तो वाट लग गई । कहां लेखन मंच की बातों में आकर अपना "भुर्ता" बनवा बैठे ? पर एक बार नाई से तो पूछ ले कि इतना ज्यादा बिल कैसे ? नाई कहने लगा "साहब , बाल काटने में इतनी मेहनत नहीं होती है जितनी ढूंढने में होती है । बस, उसी के पैसे हैं ये" । लेखक महोदय का शर्म के मारे बुरा हाल हो गया और उनको झक मार कर पैसे देने पड़े । 

कुछ लेखकगण तो "चाद" जैसे हैं । मतलब उनकी गोल गोल खोपड़ी पर अब कोई "खरपतवार" नहीं होती है । खोपड़िया चांद की तरह चमकती है । तो ऐसे लेखक महानुभाव अपनी टकली खोपड़ी को चमका कर उसका ही श्रंगार करने लगे । मजा तो तब आया जब तिलक लगाने के लिए कोई षोडशी आई । उसे उस "प्लॉट" की बाउंड्री का पता ही नहीं चला और वह तिलक करती चली गई । इस चक्कर में सारी रोली एक तिलक में ही खर्च हो गई । बेचारी को बहुत डांट पड़ी इसके लिए । 
लेखिकाओं की तो आज पौ बारह है । गणगौर का त्यौहार और उस पर लेखन मंच का आदेश कि सभी लोग श्रंगार कर के आयें । महिलाएं तो अवसर तलाशती हैं श्रंगार करने का । उन्हें तो कोई बहाना चाहिए बस सजने संवरने का । तो आज मौका भी था और दस्तूर भी । क्या युवा और क्या वृद्ध । माफ करना , महिला तो होती ही युवा है । वह तो वृद्ध होती ही नहीं है कभी । उसकी उम्र 40 से ऊपर तो जाती ही नहीं है । ज्यादातर महिलाएं 25-30 की ही रहती हैं उम्र भर । जब उनकी पोती 25-30 की हो जाती है तब पोती को शर्म आने लगती है कि वह अपनी दादी से भी बड़ी लग रही है । तब जाकर वह दादी अपनी उम्र 40 की बताती है । 

 कुछ महिलाएं तो इस घोषणा से एकदम से चौंकीं । उनका कहना है कि "हम तो रोज ही चौबीसों घंटे सजी धजी रहती हैं ।  और सज धज कर ही लेखन मंच पर आती हैं । आज क्या खास बात है जो  "लेखन मंच" ने सबको श्रंगार के लिए कहा है" ? और वे इसका पता करने के लिए गूगल करने लग गई । 

कुछ महिलाएं जिन्होंने श्रंगार शब्द सुना ही नहीं था, डिक्शनरी खोल खोल कर देखने लगीं । कौन सा श्रंगार ? मॉडर्न या ट्रेडिशनल ? ट्रेडिशनल भी कई प्रकार के हैं पंजाबी, राजस्थानी, बंगाली, गुजराती, दक्षिण भारतीय या आदिवासी श्रंगार । कुछ तो अभी तक डिसाइड ही नहीं कर पा रही हैं कि उन्हें कौन सा श्रंगार करना है । बड़ी अफरा तफरी है लेखन मंच पर । 

कुछ महिलाएं जो श्रंगार को दकियानूसी, रूढिवादी समझती हैं , खुद को आधुनिक नारी समझती हैं आज वे भी श्रंगार करने लग रहीं हैं । जिन्होंने केवल शादी वाले दिन ही मांग भरवाई थी , वे भी आज सिंदूर की डिब्बी ले  लेकर घूम रही हैं और एक दूसरे से पूछ रही हैं कि सही लगा या नहीं ?  कुछ महिलाएं तो मंगल सूत्र को गुलामी का पट्टा मानती हैं, उन्होंने कभी वो पट्टा अपने गले में डाला ही नहीं , वे भी आज भांति भांति के मंगल सूत्र गले में लटका कर इतराती फिर रही हैं । 

कुछ महिलाओं ने तो कम उम्र की दिखने के लिए इतना मेकअप कर लिया है कि स्वयं उनके घरवाले तक उन्हें नहीं पहचान पा रहे हैं । कम उम्र की दिखने की जैसे होड़ मची हुई है । कुछ ज्यादा समझदार महिलाओं ने एक सरल उपाय खोज रखा है । उन्होंने अपनी 60 साल की उम्र की फोटो के बजाय 30 साल वाली फोटो अपनी प्रोफाइल में डाल दी है । उसी फोटो के प्रताप से वे खुद को तीस का समझ रही हैं । समस्या तो बच्चों को हो रही है । उन्हें समझ नहीं आ रहा है कि वे दादी को क्या कहकर बुलायें ? दादी, आण्टी या दीदी । देखते हैं कि दादी दीदी कैसे बनती है । 😀😀😀

जिनकी शादी हो चुकी है उनकी अलग ही समस्या है । पति को फुरसत नहीं है उसका श्रंगार देखने की । वह बेचारी कहां जाये ? किसे दिखाये ? पड़ोसी को दिखाकर पूछ भी नहीं सकती है कि "कैसी लग रही हूं मैं" ? मगर अविवाहितों की मौज है । दिन में दस बार बनती है और हर बार सैल्फी लेकर अपने ब्वॉयफ्रेंड को भेजती है । वह भी उसे उकसाता रहता है "OSM, Wonderful, Beautiful" कमेंट कर कर के वह भी तंग आ जाता है । मगर उसकी मजबूरी है । वो बीवी तो है नहीं , इसलिए उसके फुर्र  होने की संभावना बन जाती है । बीवी तो अब जायेगी कहाँ ? 

देखते हैं कि आज कौन सी लेखिका "मिस श्रंगार" बनती है । रिजल्ट आ जाये तो बताना । 😀😀😀 

हरि शंकर गोयल "हरि"
4.4.22 


   10
14 Comments

Seema Priyadarshini sahay

05-Apr-2022 11:00 AM

बहुत खूबसूरत

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

05-Apr-2022 09:40 PM

💐💐🙏🙏

Reply

Punam verma

05-Apr-2022 08:35 AM

Nice

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

05-Apr-2022 10:17 AM

💐💐🙏🙏

Reply

Anam ansari

04-Apr-2022 10:11 PM

Good

Reply

Hari Shanker Goyal "Hari"

04-Apr-2022 10:21 PM

💐💐🙏🙏

Reply